कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान

Study Tips

कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान में एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तक में दिए गए सभी प्रश्न शामिल हैं जो स्कूलों में कक्षा 8 के लिए निर्धारित है। एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तक के प्रश्न और उत्तर आपको कॉन्सेप्ट्स को पूरी तरह से समझने में मदद करते हैं। एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करने की हमेशा सिफारिश की जाती है क्योंकि यह पूरे पाठ्यक्रम को कवर करती है।

कक्षा 8 की गणित की किताब में कुल 16 अध्याय हैं। हम परिमेय संख्याओं के बारे में सीखना शुरू करते हैं और फिर चार-रेखीय समस्या को हल करने के लिए आगे बढ़ते हैं। कई प्रकार के चतुर्भुजों के बारे में जानें और उन्हें व्यावहारिक ज्यामिति में कैसे बनाया जाए।

सीबीएसई कक्षा 8 गणित एनसीईआरटी समाधान विषय के विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए हैं, इसलिए, छात्रों को अच्छा स्कोर करने के लिए तैयार करना सुनिश्चित करें। कक्षा 8 के लिए एनसीईआरटी समाधान न केवल विषय में छात्रों की नींव को मजबूत करते हैं, बल्कि उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को आसानी से हल करने की क्षमता भी देते हैं।

गणित को एक उच्च स्कोरिंग विषय माना जाता है। गणित को याद रखने से ज्यादा उसे समझना जरूरी है; तभी आप इस विषय में उच्च ग्रेड अर्जित करने में सक्षम होंगे। इसलिए विद्यार्थियों को इसे याद रखने की गलती से बचना चाहिए। यदि आपको अंकगणितीय प्रश्नों का उत्तर देने में कठिनाई हो रही है, तो कक्षा 8 के लिए एनसीईआरटी समाधान हर कदम पर आपकी सहायता करेंगे। याद रखें कि गणित एक ऐसा विषय है जिसके ग्रेड आपके भविष्य के अध्ययन में आपको बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं। एनसीईआरटी पुस्तकों में दिए गए प्रश्न सीबीएसई सीबीएसई कक्षा 8 गणित के अनुसार तैयार किए जाते हैं. इस प्रकार सीबीएसई कक्षा 8 गणित प्रश्न पत्रों पर उपस्थित होने की संभावना अधिक होती है।

सीबीएसई कक्षा 8 गणित अध्याय 1 से अध्याय 16 तक अध्ययन भाग होता है। एनसीईआरटी कक्षा 8 गणित में पढ़ाए जा रहे विषय नीचे दिए गए हैं:

अध्याय नंबर          अध्याय का नाम

अध्याय 1                परिमेय संख्या

अध्याय 2                एक चर वाले रैखिक समीकरण

अध्याय 3                चतुर्भुजों को समझना

अध्याय 4                प्रयोगिक ज्यामिति

अध्याय 5                आँकड़ों का प्रबंधन

अध्याय 6                वर्ग और वर्गमूल

अध्याय 7                घन और घनमूल

अध्याय 8                राशियों की तुलना

अध्याय 9                बीजीक व्यंजक और सर्वसमिकाएँ

अध्याय 10             ठोस आकारों का चितरण

अध्याय 11             क्षेत्रमिति

अध्याय 12             घातांक और घात

अध्याय 13             सीधा और प्रतिलोम समानुपात

अध्याय 14             गुणनखण्ड

अध्याय 15             आलेखों से परिचय

अध्याय 16             सँख्याओं के साथ खेलना

एनसीईआरटी की खूबियांभारत सरकार ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना की। जिसमें भारत में स्कूली शिक्षा से संबंधित सभी मुद्दों को शामिल किया गया है। एनसीईआरटी सभी शैक्षिक नीति पर केंद्रित है। इसके अलावा, एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देता है। यह कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में पुस्तकें तैयार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *