कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण के लिए एनसीईआरटी समाधान

Study Tips

कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण के लिए एनसीईआरटी समाधान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण अपने वैज्ञानिक अनुप्रयोगों और छात्रों के भविष्य के अध्ययन के साथ-साथ सीबीएसई कक्षा 7 परीक्षाओं पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण महत्वपूर्ण है। यहां प्रस्तुत कक्षा 7 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान पूरी तरह से हैं और उन छात्रों की सहायता करते हैं जो विस्तारित अवधि के लिए एसिड, बेस और साल्ट की अवधारणाओं को याद करने की कोशिश कर रहे हैं। उच्च गुणवत्ता वाली कक्षा 7 विज्ञान के सवालों के जवाबों तक पहुंचने के साथ, छात्र विषय की अपनी समझ को गहन कर सकते हैं, अपने ज्ञान को ध्येय कर सकते हैं और अपनी समस्या के बारे में कौशल विकसित कर सकते हैं।

कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण इन तीन महत्वपूर्ण रासायनिक पदार्थों के गुणों, व्यवहार और प्रतिक्रियाओं की व्यापक समझ प्रदान करता है। कक्षा 7 के विज्ञान के प्रश्न उत्तर विषय में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं और छात्रों को परीक्षा और आकलन के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे उनके सीखने का अनुभव कुशल और प्रभावी दोनों हो जाता है। जीनो द्वारा उपलब्ध कराए गए कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 के लिए एनसीईआरटी के अतिरिक्त प्रश्न सामग्री को आसानी से समझने में छात्रों की सहायता करेंगे। Geneo की इंटरैक्टिव शिक्षण विधियाँ बच्चों को लंबे समय तक सामग्री को याद रखने में मदद करेंगी।

अम्ल और क्षार के बीच अंतर करना सीखें

एनसीईआरटी विज्ञान समाधान के कक्षा 7 के विज्ञान के प्रश्न उत्तर प्राप्त करें।

प्रशन: अम्ल और क्षार के बीच अंतर का वर्णन करें। कक्षा 7 के विज्ञान के प्रश्न उत्तर

उत्तर:

AcidsBases
एसिड का स्वाद खट्टा होता है।क्षारों का स्वाद कड़वा होता है।
अम्ल के कारण नीला लिटमस पत्र लाल हो जाता है।नीले लिटमस पेपर के रंग पर क्षारों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
लाल लिटमस पत्र के रंग पर अम्ल का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।क्षार के कारण लाल लिटमस पत्र नीला हो जाता है।
अम्ल द्वारा हल्दी का रंग नहीं बदलता है।क्षार के कारण हल्दी लाल हो जाती है।

कक्षा 7 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान अम्ल, क्षार और लवण एक मूल पदार्थ के रूप में अमोनिया की प्रकृति और खिड़की के क्लीनर जैसे आम घरेलू सामानों में इसकी उपस्थिति पर प्रकाश डालते हैं। इस पाठ से प्राप्त एक व्यावहारिक तथ्य यह है कि अमोनिया की लाल लिटमस पेपर के रंग को नीले रंग में बदलने की शक्ति है, जो इसकी मूल प्रकृति के स्पष्ट संकेत के रूप में कार्य करती है।

एनसीईआरटी समाधान के साथ कक्षा 7 विज्ञान में अम्ल, क्षार और लवण की खोज

कक्षा 7 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान विषय वस्तु को पूरी तरह से समझने के इच्छुक छात्रों को एक व्यापक मार्गदर्शिका भी प्रदान करता है। कक्षा 7 विज्ञान के क्षेत्र में लिटमस विलयन की अवधारणा और इसके महत्व का बहुत महत्व है। लाइकेन से व्युत्पन्न, लिटमस विलयन किसी पदार्थ की अम्लीय या क्षारीय प्रकृति को निर्धारित करने के लिए एक संकेतक के रूप में कार्य करता है।

आसुत जल के संबंध में, इसे तटस्थ माना जाता है, और इसकी तटस्थता को लाल और नीले दोनों लिटमस पेपर का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है। किसी भी मामले में अपरिवर्तित रंग का अवलोकन इसकी तटस्थ प्रकृति की पुष्टि करता है।

उदासीनीकरण की प्रक्रिया में एक अम्ल और एक क्षार का संयोजन शामिल होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक उदासीन विलयन बनता है। इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCl) और सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) के बीच की प्रतिक्रिया है, जिसके परिणामस्वरूप सोडियम क्लोराइड (NaCl) और पानी (H2O) के निर्माण के साथ ऊष्मा ऊर्जा निकलती है। अम्ल और क्षार के बीच की प्रतिक्रिया दोनों को बेअसर कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप एक तटस्थ समाधान होता है। इस प्रतिक्रिया के लिए रासायनिक समीकरण इस प्रकार दिया गया है:

NaOH + HCl → NaCl + H2O + Heat

कैसे दोरजी पेय के अम्लीय, मूल, या तटस्थ प्रकृति का निर्धारण करता है

कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण में एक महत्वपूर्ण उदाहरण के माध्यम से, हम सीखेंगे कि कैसे दोरजी यह निर्धारित करेंगे कि उनके रेस्तरां में कौन से बिना लेबल वाले शीतल पेय अम्लीय, बुनियादी, या तटस्थ हैं ताकि ग्राहक के अनुरोधों को ठीक से पूरा किया जा सके। अम्लीय पेय, एक मूल पेय, और एक तटस्थ पेय?

दोरजी के रेस्तरां में शीतल पेय की कुछ बोतलें हैं। लेकिन, दुर्भाग्य से, इन्हें लेबल नहीं किया गया है। उसे ग्राहकों की डिमांड पर ड्रिंक सर्व करनी होती है। एक ग्राहक अम्लीय पेय चाहता है, दूसरा मूल पेय चाहता है, और तीसरा तटस्थ पेय चाहता है। दोरजी कैसे तय करेंगे कि कौन सा पेय किसे परोसा जाए?

उत्तर:

दोरजी शीतल पेय की बोतलों से कुछ बूंदों का स्वाद ले सकते हैं; अम्लीय घोल स्वाद में खट्टा होता है, मूल घोल स्वाद में कड़वा होता है, और तटस्थ घोल का कोई स्वाद नहीं होता है। चखने के साथ-साथ, शीतल पेय की प्रकृति का परीक्षण करने के लिए दोरजी लिटमस पेपर का उपयोग कर सकते हैं। उसे अम्लीय विलयन के परीक्षण के लिए नीले लिटमस पत्र का प्रयोग करना चाहिए। दोरजी को घोल की एक बूंद नीले लिटमस पर डालनी है। यदि यह लाल हो जाता है, तो विलयन अम्लीय प्रकृति का होगा।

इसी प्रकार, वह क्षारीय विलयन का परीक्षण करने के लिए लाल लिटमस पेपर का उपयोग कर सकता है। उसे घोल की एक बूंद लाल लिटमस पर डालनी है। यदि यह नीला हो जाता है, तो विलयन क्षारीय प्रकृति का होगा।

न्यूट्रलाइजेशन के महत्व को जानें

अम्लता और बुनियादीता के परीक्षण के विभिन्न तरीकों के बारे में सीखने से लेकर, हमारे पर्यावरण और शरीर को स्वस्थ रखने में तटस्थ एजेंटों की भूमिका की खोज करने तक, आप इस रोमांचक अध्याय में कक्षा 7 के विज्ञान के प्रश्न उत्तर हल करने का आनंद लेंगे! कक्षा 7 विज्ञान अध्याय 5 अम्ल, क्षार और लवण के लिए एनसीईआरटी समाधान में, छात्र असुविधा को दूर करने और हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए बुनियादी और तटस्थ पदार्थों का उपयोग करने के बारे में भी सीखते हैं। वे सीखते हैं कि:

(ए) एंटासिड टैबलेट, जिसमें मैग्नीशिया के दूध जैसे बुनियादी यौगिक होते हैं, का उपयोग पेट के अतिरिक्त एसिड को बेअसर करने और बेचैनी और अपच से राहत देने के लिए किया जा सकता है।

(बी) कैलामाइन घोल, जिसमें जिंक कार्बोनेट, एक मूल यौगिक होता है, को चींटी के काटने के बाद त्वचा पर लगाया जा सकता है ताकि फॉर्मिक एसिड को बेअसर किया जा सके और प्रभावित क्षेत्र को राहत दी जा सके।

(c) जल निकायों में कारखाने के कचरे का निपटान करने से पहले, पर्यावरण और जलीय जीवन पर इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए इसे बेअसर करना महत्वपूर्ण है। एक आधार के साथ अम्लीय कचरे को बेअसर करने से इसका नकारात्मक प्रभाव कम हो जाता है।

हल्दी सूचक का उपयोग करके अम्ल, क्षार और उदासीन विलयन की पहचान करना

दिए गए तीन तरल पदार्थों (हाइड्रोक्लोरिक एसिड, सोडियम हाइड्रॉक्साइड और एक चीनी के घोल) की पहचान करने के लिए आप हल्दी सूचक का उपयोग कर सकते हैं। संकेतक पर प्रत्येक द्रव की एक बूंद डालने और रंग परिवर्तन को देखकर आप सोडियम हाइड्रॉक्साइड की मूल प्रकृति और चीनी के घोल की तटस्थ प्रकृति का निर्धारण कर सकते हैं। आगे सत्यापित करने के लिए, आप अन्य दो तरल पदार्थों में से प्रत्येक में सोडियम हाइड्रॉक्साइड की एक बूंद डाल सकते हैं और संकेतक के रंग परिवर्तन को देख सकते हैं। हाइड्रोक्लोरिक एसिड और सोडियम हाइड्रॉक्साइड के संयोजन से सूचक का रंग नहीं बदलेगा, जो एक तटस्थ समाधान का संकेत देता है।

जो विलयन नीले लिटमस पत्र में डुबाने पर उसका रंग नहीं बदलता उसे उदासीन या क्षारीय प्रकृति का माना जाता है।

Geneo – विशेषज्ञों के साथ कक्षा 7 का पाठ्यक्रम सीखें

अपने सीबीएसई कक्षा 7 विज्ञान पाठ्यक्रम को जिनेओ के साथ तैयार करें – परम K-12 सीखने वाला ऐप! भारत भर के विशेषज्ञ शिक्षकों के साथ, आपके पास कक्षा 7 विज्ञान के एनसीईआरटी समाधानों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली शिक्षा तक पहुंच होगी, जिसे आपकी अपनी गति से सीखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एआई-समर्थित शिक्षण के साथ, आपको एक व्यक्तिगत और आकर्षक अनुभव प्राप्त होगा जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। ऑनलाइन क्लासेस, असाइनमेंट और असेसमेंट के अलावा, Geneo आपके क्लासरूम लर्निंग को पूरा करने के लिए लाइव टीचर-लेड इंस्ट्रक्शन भी प्रदान करता है।सिर्फ विज्ञान ही नहीं, जीनो में गणित, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान सहित अन्य सभी विषय भी शामिल हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हमने आपको कवर कर लिया है! हमारा दृष्टिकोण सीखने की प्रक्रिया को मज़ेदार और आनंददायक बनाता है। और कक्षा 7 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान और परीक्षा की तैयारी के सुझावों के साथ, आप उच्च अंक अर्जित करने के अपने रास्ते पर होंगे। मौका न चूकें – Geneo के साथ साइन अप करें या मूल्यवान सामग्री तक पहुंचने के लिए आज ही हमारा ऐप डाउनलोड करें जो आपको सफल होने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *