कक्षा 9 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान

Study Tips

कक्षा 9 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 9 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 9 गणित समाधान अध्याय-दर-अध्याय समाधानों का एक संग्रह है जो विशेष रूप से कक्षा 9 के छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है। मिडिल स्कूल सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है जिससे एक बच्चा अपने अकादमिक करियर के दौरान गुजरता है। अकादमिक तनाव को कम करने के लिए, ये समाधान गणित विशेषज्ञों द्वारा आपको, छात्र को, आपकी परीक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं। कक्षा 9 गणित समाधान के लिए ये एनसीईआरटी प्राथमिक विषय सामग्री और विद्यार्थियों को सौंपी गई सामग्री के संयोजन के साथ पढ़ा जाना चाहिए। छात्र इस तरह से विषय की अपनी समझ का परीक्षण कर सकते हैं।

कक्षा 9 के लिए एनसीईआरटी समाधान में सभी समस्याएं शामिल हैं, जो स्कूलों में कक्षा 8 के लिए आवश्यक है। एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तक के प्रश्न और उत्तर विचारों की पूरी समझ हासिल करने में आपकी सहायता करते हैं। आमतौर पर एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि वे पूरे कक्षा 9 सीबीएसई पाठ्यक्रम को कवर करती हैं।

कक्षा के लिए जीनियो के एनसीईआरटी गणित समाधान में सभी छात्रों को समाधान समझने में मदद करने के लिए स्पष्टीकरण और सरल प्रक्रियाएं शामिल हैं। वे इन उत्तरों का उपयोग अपनी चिंताओं को शीघ्रता से हल करने के लिए कर सकते हैं। कक्षा 9 गणित समाधान सफलतापूर्वक विषयों को सीखने वाले विद्यार्थियों की सहायता के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण प्रदान किए गए हैं। प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे सरल तकनीक का उपयोग किया जाता है। छात्रों को समस्या और उत्तरों की कल्पना करने में सहायता के लिए चित्र भी दिए गए हैं।

कक्षा 9 के लिए एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023

अध्याय 1:              संख्या पद्धति

अध्याय 2:              बहुपद

अध्याय 3:              निर्देशांक ज्यामिति

अध्याय 4:              दो चरों वाले रैखिक समीकरण

अध्याय 5:              यूक्लिड की ज्यामिति का परिचय

अध्याय 6:              रेखाएँ और कोण

अध्याय 7:              त्रिभुज

अध्याय 8:              चतुर्भुज

अध्याय 9:              समांतर चतुर्भुजों और त्रिभुजों के क्षेत्रफल

अध्याय 10:            वृत

अध्याय 11:            रचनाएँ

अध्याय 12:            हीरोन का सूत्र

अध्याय 13:            पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन

अध्याय 14:            सांख्यिकी

अध्याय 15:            प्रायिकता

आप केवल अवधारणाओं को पढ़ नहीं सकते हैं और सूत्रों को याद नहीं कर सकते हैं और गणित में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर सकते हैं। आपको विचारों की पूरी समझ होनी चाहिए और नियमित रूप से सभी प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।

जीनियो ने एनसीईआरटी कक्षा 9 के गणित को आसान बनाया

जीनियो प्लेटफॉर्म पर कक्षा 9 सीबीएसई पाठ्यक्रम को सबसे व्यापक रूप से कवर करती है, जिसमें अवधारणा स्तर की शिक्षा और परीक्षा की तैयारी पर ध्यान दिया जाता है। छात्र एक विशेष अध्याय का चयन करके, उसे संशोधित करके और अध्याय-वार परीक्षण करके अध्ययन कर सकते हैं, इसलिए कक्षा 9 सीबीएसई पाठ्यक्रम के सभी विषयों को अच्छी तरह से कवर कर सकते हैं।

जीनियो विज्ञान, गणित, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान के लिए कक्षा 9 के सीबीएसई बोर्ड के एनसीईआरटी-आधारित पाठ्यक्रम के लिए 360-डिग्री समाधान में मदद करता है। कक्षा 9 के लिए एनसीईआरटी समाधान शीघ्र प्राप्त करने के लिए, आज ही जीनियो के लिए साइन अप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *