कक्षा १० अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान

Education Trends

कक्षा १० अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान

कक्षा १० अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान

आज के अति-प्रतिस्पर्धी माहौल को देखते हुए, कक्षा १० के विद्यार्थियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी परीक्षा की तैयारी करें और आत्मविश्वास के साथ इस कठिन चुनौती का सामना करें। जो छात्र कक्षा १० अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और ठीक से तैयारी करते हैं, उन्हें अच्छा स्कोर करने के लिए सभी पाठ्यपुस्तक कक्षाओं में बताए गए कई विचारों की पूरी समझ होनी चाहिए। एनसीईआरटी कक्षा १० अंग्रेजी के लिए समाधान पर काम करने से उम्मीदवारों को अंग्रेजी विषय में एक ठोस आधार स्थापित करने में मदद मिलेगी।

प्रत्येक छात्र के पास भाषा का एक ठोस आदेश होना चाहिए क्योंकि अंग्रेजी प्रत्येक छात्र के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कक्षा १० में अंग्रेजी भी एक उच्च स्कोरिंग विषय है। जो छात्र कक्षा १० का सिलेबस में अच्छा करना चाहते हैं, वे परीक्षा में सफल होने के लिए अंग्रेजी विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको सीबीएसई कक्षा १० अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। सीबीएसई कक्षा १० अंग्रेजी साहित्य और पाठ्यक्रम पुस्तक कक्षा १० अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें।

कक्षा १० अंग्रेजी पहली उड़ान के लिए एनसीईआरटी समाधान

यहां, हमने मुख्य पाठ्यपुस्तक के इकाई-वार एनसीईआरटी कक्षा १० अंग्रेजी समाधान, पहली उड़ान और पूरक पाठ्यपुस्तक, पैरों के बिना पैरों के निशान के कुछ विवरण प्रदान किए हैं। कक्षा १० का सिलेबस 2021-2022 में परीक्षा में आवश्यक सभी टॉपिक शामिल किए गए हैं |

जब बोर्ड परीक्षाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बात आती है, तो रिवीजन महत्वपूर्ण होता है। जीनियो की अध्ययन सामग्री सटीक और विशिष्ट नोट्स प्रदान करती है जो छात्रों को बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में सहायता करने के लिए तैयार किए गए हैं। एनसीईआरटी कक्षा १० अंग्रेजी के लिए समाधान फर्स्ट फ्लाइट पाठ्यपुस्तक की समस्याओं का उत्तर देते समय छात्रों को मिलने वाली किसी भी अनिश्चितता को समाप्त कर देगा। अन्य ऑनलाइन अध्ययन उपकरणों की तुलना में, छात्र सीबीएसई बोर्ड के अंक भार के आधार पर उपयुक्त उत्तर बनाने में सक्षम होंगे।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 अंग्रेजी पुस्तक फर्स्ट फ्लाइट के उत्तर

अध्याय 1. ए लैटर टु गॉड

अध्याय 2. नेल्सन मंडेला: लॉन्ग वाक टु फ्रीडम

अध्याय 3. टू स्टोरीज अबाउट फ्लाइंग

अध्याय 4. फ्रॉम द डायरी ऑफ़ ऐनी फ्रैंक

अध्याय 5. द हंड्रेड ड्रेसेस -I

अध्याय 6. द हंड्रेड ड्रेसेस-II

अध्याय 7. ग्लिम्प्सेस ऑफ़ इंडिया

अध्याय 8. मिजबिल द ओटर

अध्याय 9. मैडम राइड्स द बस

अध्याय 10. द सेर्मोन एट बनारस

अध्याय 11. द प्रपोजल

अनुपूरक पाठ्यपुस्तक, पैरों के निशान बिना पैरों के समाधान:

एनसीईआरटी सॉल्यूशंस फॉर क्लास १० इंग्लिश फुटप्रिंट्स विदाउट फीट में १० अध्याय मौजूद हैं। समाधान सरल और संक्षिप्त तरीके से तैयार किए गए हैं जो प्रत्येक अध्याय के तहत महत्वपूर्ण बिंदुओं को उजागर करते हैं। विषय विशेषज्ञ इन समाधानों को अध्यायों का विस्तृत सारांश और विश्लेषण प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार करते हैं। आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके अध्यायवार समाधान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रारूपों में प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 अंग्रेजी पुस्तक फुट प्रिंट्स विदाउट फीट

अध्याय 1. ए ट्राइंफ ऑफ़ सर्जरी

अध्याय 2. द थीफ स्टोरी

अध्याय 3. द मिडनाइट विजिटर

अध्याय 4. ए क्वेश्चन ऑफ़ ट्रस्ट

अध्याय 5. फुट प्रिंट विदाउट फीट

अध्याय 6. द मेकिंग ऑफ़ ए साइंटिस्ट

अध्याय 7. द नेकलेस

अध्याय 8. द हैक ड्राईवर

अध्याय 9. भोली

अध्याय 10. द बुक दैट सेव्ड द अर्थ

कक्षा १० एक छात्र के जीवन में एक आवश्यक चरण है क्योंकि अर्जित ग्रेड उन्हें एक पेशा बनाने में मदद करेगा। जीनियो में एनसीईआरटी कक्षा १० अंग्रेजी के लिए समाधान सभी IQ स्तरों के छात्रों को उनकी बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में सहायता करने के लक्ष्य के साथ बनाए गए हैं। समाधान पूरी तरह से नवीनतम सीबीएसई बोर्ड के मार्क वेटेज और परीक्षा प्रारूप पर आधारित हैं। छात्र इस उद्देश्य के लिए जीनियो पर उपलब्ध समाधानों का उपयोग कर सकते हैं।

जीनियो छात्रों के लिए एक स्मार्ट लर्निंग एप्लीकेशन है

जीनियो को बच्चों की सीखने की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इसमें कई विशेषताएं हैं जो सीखने को सरल, आनंददायक और प्रभावी बनाती हैं।

व्यक्तिगत रूप से कक्षाएं: मुफ्त ऑनलाइन शिक्षक के नेतृत्व वाली समीक्षा और समस्या-समाधान सत्र

सीखने के वीडियो: ये एनिमेटेड और शिक्षक के नेतृत्व वाले वीडियो हैं जो प्रमुख बुनियादी बातों और विषयों की व्याख्या करते हैं।

एआई-सक्षम गाइडेड लर्निंग असिस्टेंट: एआई-आधारित तकनीक जो एक व्यक्तिगत सीखने का मार्ग बनाती है।

पठन सहायक: छात्रों को अंग्रेजी सीखने में सहायता के लिए एक इंटरैक्टिव “रीडटॉमी” सेवा।

डिजिटल प्रारूप में पाठ्यपुस्तकें: सुविधाजनक पहुंच के लिए डिजिटल प्रारूप में नवीनतम एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकें।

पर्सनलाइज्ड मेंटर सपोर्ट: विषय विशेषज्ञ संदेहों को दूर करने में मदद करते हैं और बेहतर सीखने के लिए सुझाव देते हैं।

आकलन: बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सीबीएसई कक्षा १० का सिलेबस का नमूना प्रश्न पत्र

अपने बच्चे को जीनियो का लाभ दें

सीबीएसई कक्षा १० अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान से जीनियो के पिछले प्रश्नपत्रों को हल करें। यदि आप अपनी तैयारी के दौरान फंस जाते हैं, तो संसाधन के रूप में यहां उपलब्ध कक्षा १० के लिए एनसीईआरटी समाधान का उपयोग करें। हमारी वेबसाइट जीनियो में एनसीईआरटी कक्षा १० अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान मूल विषयों के तहत अध्याय द्वारा समूहीकृत अध्याय है। अपने स्कोर को बेहतर बनाने के लिए, यहां उपलब्ध एनसीईआरटी सॉल्यूशंस के साथ जितना हो सके उतना अभ्यास करने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *