कक्षा 8 गणित अध्याय के लिए एनसीईआरटी समाधान 1

Study Tips

कक्षा 8 गणित अध्याय के लिए एनसीईआरटी समाधान 1

कक्षा 8 गणित अध्याय के लिए एनसीईआरटी समाधान 1

एनसीईआरटी कक्षा 8 गणित समाधान अध्याय 1 परिमेय संख्याएँ

अध्याय 1 एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 गणित परिमेय संख्याएँ यहाँ प्रदान की गई हैं ताकि छात्रों को शुरू से ही अवधारणाओं को समझने में सहायता मिल सके। कक्षा 8 में पढ़ाए गए अवधारणाएं समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे कक्षा 9 और 10 में जारी हैं। कक्षा 8 की गणित की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एनसीईआरटी पुस्तक के प्रत्येक अध्याय के अंत में प्रश्नों को हल करें। कक्षा 8 गणित के लिए ये एनसीईआरटी समाधान सभी अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में छात्रों की सहायता करते हैं।

परिमेय संख्याएँ वे संख्याएँ हैं जिन्हें p/q के रूप में दर्शाया जा सकता है जहाँ q शून्य के बराबर नहीं है। यह कक्षा 8 के गणित के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। हमें पहले परिमेय संख्याओं को एक संख्या रेखा पर निरूपित करने के लिए सरल बनाना चाहिए। क्या यह मुश्किल है? अब नहीं। अवधारणा स्पष्टीकरण और संदेह निवारण के लिए अभ्यास समस्याओं पर काम करते हुए छात्र अब कक्षा 8 गणित अध्याय 1 के लिए एनसीईआरटी समाधान से परामर्श कर सकते हैं। महत्वपूर्ण विषयों को बेहतर ढंग से समझने के लिए इन एनसीईआरटी समाधानों का अभ्यास करने का प्रयास करें।

कक्षा 8 गणित के लिए ये एनसीईआरटी समाधान अध्याय 1 परिमेय संख्याएँ सारांश

अध्याय 1 परिमेय संख्याओं में दो अभ्यास शामिल हैं, और यहां दिए गए कक्षा 8 गणित के एनसीईआरटी समाधान इन अभ्यासों के सभी प्रश्नों के विस्तृत उत्तर प्रदान करते हैं। आइए इस अध्याय में शामिल कुछ अवधारणाओं पर एक नज़र डालें।

जोड़, घटाव और गुणा की संक्रियाएँ परिमेय संख्याओं के निकट होती हैं।

परिमेय संख्याओं के लिए, संक्रिया जोड़ और गुणा क्रमविनिमेय हैं।

परिमेय संख्याओं के लिए, साहचर्य।

परिमेय संख्याओं के लिए योगात्मक पहचान परिमेय संख्या 0 है।

परिमेय संख्याओं की गुणनात्मक पहचान परिमेय संख्या 1 होती है।

परिमेय संख्या वितरण: सभी परिमेय संख्याओं a, b और c के लिए, a(b + c) = ab + ac और a(b – c) = ab – ac।

परिमेय संख्याओं को निरूपित करने के लिए एक संख्या रेखा का उपयोग किया जा सकता है।

किन्हीं दो परिमेय संख्याओं के बीच अनगिनत परिमेय संख्याएँ होती हैं। माध्य की अवधारणा हमें दो परिमेय संख्याओं के बीच परिमेय संख्याओं के निर्धारण में सहायता करती है।

कक्षा 8 के लिए एनसीईआरटी समाधान

इस अध्याय में शामिल मुख्य विषयों में शामिल हैं:

1.1 परिचय

1.2 परिमेय संख्याओं के गुण

1.2.1 बंद करना

1.2.2 कम्यूटेटिविटी

1.2.3 सहयोगीता

1.2.4 शून्य की भूमिका

1.2.5 १ की भूमिका

1.2.6 किसी संख्या का ऋणात्मक

1.2.7 पारस्परिक

1.2.8 परिमेय संख्याओं के योग पर गुणन का वितरण।

1.3 संख्या रेखा पर परिमेय संख्याओं का निरूपण

1.4 दो परिमेय संख्याओं के बीच परिमेय संख्याएँ

यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि छात्र सीबीएसई कक्षा 8 गणित में प्रमुख अवधारणाओं को समझने के लिए कक्षा 8 के एनसीईआरटी समाधान का उपयोग करें। जब छात्र कक्षा 8 के लिए एनसीईआरटी समाधान का उपयोग किया जाता है, तो पूछे गए प्रश्नों का उत्तर तुरंत दिया जा सकता है।

अभ्यास-वार पहुँच इस अध्याय के कक्षा 8 वीं एनसीईआरटी समाधान यहाँ उपलब्ध हैं:

प्रश्न 1.1 के हल 11 प्रश्न (11 लघु उत्तरीय प्रश्न)

प्रश्न का हल 1.2 7 प्रश्न (7 लघु उत्तरीय प्रश्न)

कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान जो समझ में आता है

संख्याओं को गणित का सबसे मौलिक निर्माण खंड माना जाता है। निचली कक्षा के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार की संख्याओं जैसे प्राकृत संख्याएँ, पूर्ण संख्याएँ, पूर्णांक आदि के बारे में सीखा होगा। कक्षा 8 गणित के लिए ये एनसीईआरटी समाधान छात्रों को परिमेय संख्याएं पेश की जाती हैं। यह अध्याय लगभग सभी अवधारणाओं की व्याख्या करता है जो कक्षा 8 वीं एनसीईआरटी समाधान के छात्र को परिमेय संख्याओं के बारे में सीखना चाहिए।

एनसीईआरटी कक्षा 8 गणित के अध्याय 1 में एक संख्या रेखा पर एक परिमेय संख्या का प्रतिनिधित्व करने की विधि के साथ-साथ 2 परिमेय संख्याओं के बीच परिमेय संख्या खोजने की विधि का भी वर्णन किया गया है। परिमेय संख्याओं और उनमें शामिल अवधारणाओं के बारे में अधिक जानने के लिए एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के कक्षा 8 गणित के अध्याय 1 को पढ़ें और सीखें। बोर्ड परीक्षा में उच्च स्कोर करने के लिए प्रभावी ढंग से कक्षा 8 के एनसीईआरटी समाधान जानें।

जीनीओ का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करें

हां, जीनीओ वेबसाइट एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक में दिए गए सभी प्रश्नों के सटीक और विस्तृत समाधान प्रदान करती है। जीनीओ आपके लिए कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान लेकर आया है, जिसे हमारे विषय विशेषज्ञों ने अवधारणाओं की सहज और सटीक समझ को सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया है। इन समाधानों में कक्षा 8 वीं एनसीईआरटी समाधान पाठ्यपुस्तक में दी गई समस्याओं की विस्तृत चरण-दर-चरण व्याख्या है।

यदि आप सीबीएसई कक्षा 8 गणित के अध्याय 1 पाठ्यक्रम समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। अनुभवी जीनीओ शिक्षकों ने व्यापक सीबीएसई 8वीं कक्षा के गणित पाठ्यपुस्तक समाधान तैयार किए हैं।जीनीओ की सेल्फ-पेस्ड लर्निंग के साथ, छात्र अपनी गति से सीख सकते हैं। जीनीओ का एआई-आधारित सीखने का अनुभव छात्रों की वैचारिक शिक्षा को मजबूत करता है और व्यक्तिगत विषय सिफारिशों के माध्यम से प्रत्येक शिक्षार्थी के लिए अधिकतम जुड़ाव और प्रतिधारण सुनिश्चित करता है। जीनीओ ऑनलाइन क्लासेस, असाइनमेंट और असेसमेंट की पेशकश करके क्लासरूम लर्निंग को भी पूरक और मजबूत करता है जिसे घर में पूरा किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *